SIMPLE FUTURE TENSE

इन वाक्यों को देखें-
  • I shall be a leader . ( मैं नेता बनुँगा । ) 
  • You will be happy .( तुम खुश रहोगे । ) 
  • Sita will dance tomorrow. ( सीता कल नृत्य करेगी । ) 
  • I shall help you . ( मैं तुम्हारी मदद कऊंगा । ) 
  • They will serve the nation . ( वे लोग देश की सेवा करेंगे । )
  • They will come soon : ( वे लोग शीघ्र आएँगे । ) 
    SIMPLE FUTURE TENSE
    SIMPLE FUTURE TENSE 

इन वाक्यों में आए Verbs shall be , will be , will dance , shall help , will serve और will come के Verb Form पर विचार करने से पता चलता है कि इनका Verb Form shall / will + V¹ है । ऐसे Verb Form में प्रयुक्त Verbs को Simple Future Tense में होना समझा जाता है ।
इस Tense के वाक्यों में Subject + Verb की बनावट होती है -
Subject + shall/will + V¹+object +extra words.
Note : जब हिंदी वाक्य की क्रिया का रूप धातु + ऊँगा / ऊँगी / एगा / एगी / एँगे रहता है , तब अभीष्ट क्रिया का अंग्रेजी अनुवाद Simple Future Tense में होता है । वाक्य के अनुवाद के लिए Subject के बाद shall / will दिया जाता है और उसके बाद V¹ का प्रयोग होता है । उदाहरण के लिए ऊपर दिए गए वाक्यों को देखें और अनुवाद के लिए आगे दी गई सारणी को ध्यान में रखें ।
SIMPLE FUTURE TENSE
SIMPLE FUTURE TENSE 

Simple Future Tense का प्रयोग

  • Simple Future Tense का प्रयोग ऐसे कार्य व्यापार के लिए होता है , जो भविष्य में सामान्य रूप से होगा  

जैसे-
  1. I shall go to Patna tomorrow ( मैं कल पटना जाऊँगा ।)
  2. I shall appear at the examination next year . ( मैं अगले साल परीक्षा दूँगा। )

  • इस Tense का प्रयोग इच्छा ( will ) , संकल्प ( determination ) , चेतावनी ( threat / command ) , इरादा ( intention ) , इत्यादि का बोध कराने के लिए भी होता है ।

जैसे-
  1. I will serve the nation . ( मैं देश की सेवा करूँगा । ) 
  2. I will never tell a lie . ( मैं कभी झूठ नहीं बोलूगा । ) 
  3. You shall not cheat her again . ( तुम उसे दोबारा नहीं ठगोगे । ) 
  4. You shall come in time . ( तुम समय पर आओगे । )