Direct & Indirect Speech/Narration

Direct Speech - यदि किसी वक्ता के कथन को उसी के शब्दों में दोहराया जाए , तो वह Direct Speech कहलाएगा। Direct Speech को Inverted Commas के बीच में रखा जाता है ।
Indirect Speech - यदि किसी वक्ता के कथन को उसी के शब्दों में न दोहरा कर उसके आशय या सारांश को अपने शब्दों में व्यक्त किया जाए , तो वह Indirect Speech कहलाएगा । Indirect Speech को Inverted Commas के भीतर नहीं रखा जाता है ।

Examples-

Direct Speech
Indirect Speech
उसने कहा , “ मैं तैयार हूँ ।”
He said , “I am ready.”
उसने कहा कि मैं तैयार हूँ ।
He said that he was ready.
राम ने मुझसे कहा ,” तुम मेरे दोस्त हो l“
Ram said to me , “You are my friend.”
राम ने मुझसे कहा कि तुम मेरे दोस्त हो l
Ram told me that I was his friend.
उसने मुझसे पूछा , “ क्या तुम बीमार हो ?”
He asked me,"Are you ill ?”
उसने मुझसे पूछा कि क्या तुम बीमार हो ?
He asked me that was I ill ?
इन उदाहरणों से यह स्पष्ट है कि हिंदी में Speech परिवर्तन के नियम एकदम सरल हैं । Indirect Speech में Inverted Commas के बदले ‘कि' का प्रयोग किया जाता है । सर्वनाम , काल तथा वाक्य की बनावट को बदलने की आवश्यकता नहीं पड़ती है । परंतु अंग्रेजी भाषा में ऐसी बात नहीं है । Speech परिवर्तन के बाद वाक्य में बहुत भिन्नता आ जाती हैं । अतः Indirect Speech वाले वाक्य का अनुवाद करते समय काफी सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है ।
Direct & Indirect Speech/Narration
Direct & Indirect Speech/Narration

कुछ पारिभाषिक शब्दों की व्याख्या

Direct Speech को Indirect Speech में परिवर्तित किया जा सकता है । इसके कुछ नियम हैं , जिन्हें समझने के पहले कुछ पारिभाषिक शब्दों को समझ लें ।
Reporting Verb: Inverted Commas के बाहर एक वाक्य रहता है , जिसके Verb को Reporting Verb कहते हैं । He said , " I am ready." यहाँ ‘ said ’ Reporting Verb है ।
Reported Speech: Inverted Commas के भीतर जो वाक्य रहता है , उसे Reported Speech कहते हैं । He said , “ I am ready . ” यहाँ ‘ I am ready ’ Reported Speech है ।
Verb of the Reported Speech: Inverted Commas के भीतर जो वाक्य रहता है , उसे Reported Speech कहते हैं और उसमें प्रयुक्त Verb को Verb of the Reported Speech कहते हैं । He said , ‘ ‘ I am ready यहाँ ‘am‘ Verb of the Reported Speech है ।

Changing into Indirect Speech

Direct speech को Indirect speech में बदलने के लिए कुछ General Rules हैं और कुछ Special Rules .
General Rules उन नियमों को कहते हैं जो प्रत्येक प्रकार के वाक्य के साथ लागू होते हैं , वहीं Special Rules विभिन्न प्रकार के वाक्यों के लिए भिन्न भिन्न होते हैं ।
General Rules को हम तीन भागों में इस प्रकार बाँट सकते हैं -
  • Change of Person
  • Change of Tense
  • Change of other Parts of Speech