Voice

Voice: Voice किसी वाक्य में प्रयुक्त verb का वह रूप है जो यह दिखाता है कि या तो कर्ता कुछ करता है या स्वयं कर्ता पर ही कुछ घटित होता है ।
Voice दो प्रकार के होते हैं -
  • Active Voice 
  • Passive Voice

Active Voice

यदि किसी वाक्य का कर्ता क्रिया का संपादन करता है , तो उस वाक्य में प्रयुक्त Verb को Active Voice में होना समझा जाता है ।
A verb is said to be in the active voice when its form shows that the person or thing denoted by the subject does something .

Passive Voice

यदि वाक्य का कर्ता सक्रिय नहीं है , क्रिया का संपादन नहीं करता है , बल्कि क्रिया उसी पर संपादित होती है , तो प्रयुक्त Verb को Passive Voice में होना समझा जाता है ।
A verb is said to be in the passive voice when its form shows that something is done to the person or thing denoted by the subject .
Voice- Active and Passive Voice
Voice- Active and Passive Voice
अर्थात् ,
यदि Subject doer है , तो Verb Active Voice में यदि Subject receiver of the action है , तो Verb Passive Voice में
इन वाक्यों पर विचार करें -
  • Ram teaches . राम पढ़ाता है ।
  • Ram is taught . राम को पढ़ाया जाता है । 
यहाँ प्रथम वाक्य में राम पढ़ाने का काम करता है अर्थात् वह doer ( काम करनेवाला ) है । अतः प्रयुक्त  verb Active Voice में हुआ ।
दूसरे वाक्य में राम कुछ करता नहीं है , बल्कि उसी पर पढ़ाने का काम संपादित होता है । यहाँ Ram doer नहीं है । अतः प्रयुक्त Verb 'is taught' Passive Voice में हुआ |

Active Voice को Passive Voice में बदलने का नियम

Voice का interchanging करते वक्त Active Verb के Object को Passive Verb का Subject बना दिया जाता है और Active Verb के Subject को Passive Verb का agent बना दिया जाता है । अगर यह agent वाक्य के अर्थ भाव को स्पष्ट करने के लिए आवश्यक हुआ तो इसे clause / sentence के अंत में by या अन्य उपयुक्त preposition लगाकर रख दिया जाता है , अन्यथा इसका लोप कर दिया जाता है । विशेष ध्यान Verb पर देने की जरूरत होती है |
Active Verb को Passive में बदलने के लिए अभीष्ट Main Verb को Past Participle Tense में बदला जाता है और उसके पहले Verb ‘ to be ' (am, is, are, was, were, be, been, being) का प्रयोग उपयुक्त Number , Person और Tense में किया जाता है ।
Note : Pronoun जब subject के रूप में प्रयुक्त होता है , तब वह Nominative Case में रहता है और जब Object के रूप में प्रयुक्त होता है , तब वह Objective Case में रहता है ।
Nominative Case- I , we , you , he , she , it , they

Objective Case- me , as , you , him , her , it , them